बजरंग दल अपने आदर्शो को कभी नहीं भूलता - श्री अशोक सिंगल जी

 


श्री अशोक सिंगल जी
(जन्म -१५ सितम्बर १९८० से आजीवन अमर बजरंगी )
बजरंग दल अपने आदर्शो को कभी नहीं भूलता
सेवा
सुरक्षा
संस्कार
सेवा - अशोक सिंघल जी का जन्म 15 सितम्बर 1926 को आगरा में हुआ था। उनके पिता एक सरकारी दफ्तर में कार्यरत थे। १९४२ में वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े।उन्होने १९५० में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (अब, आई आई टी) से धातुकर्म में इंजीनियरिंग पूरी की। इसके पश्चात इंजीनियर की नौकरी करने के बजाये उन्होंने समाज सेवा का मार्ग चुना और आगे चलकर आरएसएस के पूर्णकालिक प्रचारक बन गये। उन्होंने उत्तर प्रदेश और आस-पास की जगहों पर आरएसएस के लिये लंबे समय के लिये काम किया और फिर दिल्ली-हरियाणा में प्रांत प्रचारक बने।
सुरक्षा - अशोक सिंघल जी ने हिन्दू धर्म की सुरक्षा हेतु अपना जीवन समर्पित किया। उन्होंने विश्व हिन्दू परिषद के काम में धर्म जागरण, सेवा, संस्कृत, परावर्तन, गोरक्षा , बजरंग दल आदि अनेक नये आयाम जोड़े !
इनमें सबसे महत्त्वपूर्ण है श्रीराम जन्मभूमि मंदिर आन्दोलन, जिससे परिषद का काम गाँव-गाँव तक पहुँच गया। इसने देश की सामाजिक और राजनीतिक दिशा बदल दी। 1992 में विवादित ढाँचा तोड़ने वाले कारसेवकों का नेतृत्व सिंघल ने ही किया था।
संस्कार - अशोक सिंगल जी ने एक आदर्श बजरंगी के रूप मैं हम सभी बजरंगियो मैं जो संस्कार दिए है उनको हमें अपनी आत्मा मैं ग्रहण करके उनको हमेसा के लिए अमर बनाने का लक्ष्ये बनाना है !
अशोक सिंगल जी जैसे महान पुरुष के बलिदान को याद रखने की आवस्यकता है ! आज कल के राजनितिक परिवेश मैं हम सायद वही गलतिया करते जा रहे है जो की देश की सबसे प्राचीन पार्टी पिछले ७० वर्ष से केर रही है ( जैसे देश को गुमराह करना , गलत इतिहास को बताना , महा पुरुषो के बलिदान को अपने स्वार्थ के लिए गलत या कम प्रदर्शित करना )
२०१५ मैं उनके बलिदान दिवस को अनदेखा करके हमने फिर से सिद्ध केर दिया की हम अपने महा पुरुषो के साथ निरंतर

है !
इस लेख को लिखने का कारन एक मात्र प्रयाश है की हम सब बजरंगी मिलकर अपने संस्कार रूपी दायित्व को याद रखे !
आशा करते है अशोक सिंगल जी की पुण्य तिथि १५ सितम्बर को हम सब एक आदर्श बजरंगी के रूप मैं उन्हें याद करके हमेसा के लिए अमर बना सके !
आपका लेख ध्यान से पड़ने के लिए आपका सम्मान !
जय श्री राम

Comments

Popular posts from this blog

आईये जाने प्रभु राम को- GLORY OF LORD RAMA

"यौन अपराध" इस्लाम की देन है ! RAPE IS GIVEN BY ISLLAMIC CULTURE IN INDIA